শিশুর দেহ ও মনের বিকাশের খাবার आइकन

1.4.1 by BoishakhiApps


Jul 26, 2023

শিশুর দেহ ও মনের বিকাশের খাবার के बारे में

तीखेपन और हमारे यहाँ खाना की बुद्धि बढ़ाने के लिए और अधिक प्रभावी भूमिका है

टीवी स्क्रीन पर जंक फूड के विज्ञापन किसी की भूख बढ़ाए या नहीं, बच्चे चिप्स, चॉकलेट और पिज्जा का मीठा लालच अपने दिमाग में रखते हैं। इसलिए जब आप सड़क पर निकलते हैं, तो वे आपसे मुझे चॉकलेट देने, बर्गर देने, क्रिस्प्स देने या आलू के चिप्स देने के लिए कहते हैं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो अगले परिदृश्य का आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। इसलिए अक्सर बच्चे इस भावनात्मक शोषण के क्रूर शिकार होते हैं। क्रूर क्योंकि बच्चे को उसके अवांछित अनुरोध पर जो कुछ दिया जाता है उसके गंभीर परिणाम होते हैं। क्योंकि विज्ञापन में भले ही कई फैंसी शब्द हों, लेकिन इन पैकेज्ड उत्पादों में पोषण नहीं होता है। ये गैर-पोषक 'जंक फूड' बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में एक बड़ी बाधा हैं।

बच्चे का लगभग 85 प्रतिशत बौद्धिक विकास पहले 5 वर्षों में होता है। नतीजतन, बच्चा बड़े होने पर भाषा, रंग, ध्वनि, संख्या को आसानी से समझ सकता है। इतना ही नहीं, बच्चा सामाजिक मेलजोल और छोटे-छोटे कौशल भी सीखने लगता है। बच्चे की बुद्धि के इस विकास में कई कारक योगदान करते हैं। पौष्टिक भोजन उनमें से एक है। संतुलित आहार बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अनिवार्य है। हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि यह आहार दर्शन शिशुओं के लिए अपरिहार्य है, लेकिन केवल पीड़ित ही जानते हैं कि इसे लागू करना कितना मुश्किल है।

तो क्या कर सकते हैं? कभी नहीँ क्योंकि अगर खाद्य उद्योग अथक रूप से आकर्षक विज्ञापनों की आड़ में आपके बच्चे के हाथों में अस्वास्थ्यकर भोजन डालने में सफल हो जाता है, तो आपको बच्चे के स्वस्थ जीवन के लिए अधीर क्यों होना चाहिए?

बच्चे के बढ़ते समय शरीर और मस्तिष्क दोनों को उचित भोजन की आवश्यकता होती है। विभिन्न विटामिन, मछली या फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों से भरपूर फल और सब्जियां न केवल बच्चे के शरीर का निर्माण करती हैं बल्कि बुद्धि को भी बढ़ाती हैं। कई खाद्य पदार्थ हमारी उंगलियों पर आसानी से उपलब्ध हैं। माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि कौन से खाद्य पदार्थ पोषण से अधिक बच्चे के अनुकूल हैं।

बच्चों के मस्तिष्क कोशिकाओं के निर्माण में हरी सब्जियों का कोई विकल्प नहीं है। विटामिन और फोलिक एसिड से भरपूर हरी सब्जियां नियमित रूप से टेबल पर रखें। ध्यान दें कि आपके बच्चे को किस तरह की सब्जियां पसंद हैं। बच्चे को हर दिन कम मात्रा में सब्जियां खाने दें, बिना जबरदस्ती बहुत सारी सब्जियां। सब्जियों में फाइबर भी होता है जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। रक्तचाप को कम करता है। खासकर ब्रोकली, फूलगोभी में कई फायदेमंद तत्व होते हैं। खीरा-टमाटर बच्चों को अच्छा लगे तो आगे दे दें।

बच्चे के पीने के पानी की हमारी उपेक्षा का कोई अंत नहीं है। लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने के कारण बच्चे को यूरिन या डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। नतीजतन, बच्चा थकान के कारण आलसी हो जाता है। नियमित रूप से पानी पीने से बच्चे में गति आएगी। पानी शरीर से विभिन्न विषाक्त पदार्थों को निकालता है।

नवीनतम संस्करण 1.4.1 में नया क्या है

Last updated on Jul 26, 2023

# Fixed some bugs
# Major theme update
# Performance issue solved

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन শিশুর দেহ ও মনের বিকাশের খাবার अपडेट 1.4.1

द्वारा डाली गई

Febby Mulyani

Android ज़रूरी है

Android 5.1+

Available on

শিশুর দেহ ও মনের বিকাশের খাবার Google Play प्राप्त करें

अधिक दिखाएं

শিশুর দেহ ও মনের বিকাশের খাবার स्क्रीनशॉट

टिप्पणी लोड हो रहा है...
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।