司法書士試験 2023 司法書士 過去問 解説付き 親族法 आइकन

1.00.02 by App Mart


Dec 23, 2022

司法書士試験 2023 司法書士 過去問 解説付き 親族法 के बारे में

हमने नवीनतम प्रश्नोत्तर प्रवृत्तियों और कार्यक्षेत्र संशोधनों के अनुरूप एक नई रिलीज़ जारी की है। यह ऐप सभी मुद्दों के लिए नवीनतम सिस्टम संशोधन और कानून संशोधन (1 अप्रैल, 2021 को लागू) के साथ पूरी तरह से संगत है।

[ऐप विवरण]

आइए न्यायिक स्क्रिप्नर परीक्षा में दिए गए ज्ञान को प्रश्नोत्तरी प्रारूप में चुनौती दें!

यह परिवार कानून के क्षेत्र से एक प्रश्न है।

हम उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण प्रश्नों का सावधानीपूर्वक चयन करते हैं।

संपूर्ण ज्ञान की जांच और कमजोरियों पर काबू पाने के लिए आदर्श!

आइए कुशल शिक्षण द्वारा पास जीतें जो अंतराल समय का प्रभावी उपयोग करता है!

यह कानून के नवीनतम संशोधनों के साथ पूरी तरह से संगत है।

मैं

एक न्यायिक लेखक क्या है?

यह एक ऐसा कार्य है जो लोगों की संपत्ति और अधिकारों की रक्षा करता है और मुसीबतों के कानूनी समाधान में विशेषज्ञता रखता है।

वह एक कानूनी कागजी कार्रवाई विशेषज्ञ है और कानूनी सलाह भी दे सकता है या सलाहकार की तरह कुछ कर सकता है। न्यायिक लेखक बनने के लिए, आपको राष्ट्रीय परीक्षा, न्यायिक जांचकर्ता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, या न्याय मंत्री द्वारा अनुमोदित होना आवश्यक है।

न्यायिक लेखक की भूमिका

न्यायिक जांचकर्ता अदालतों, अभियोजकों के कार्यालयों, कानूनी मामलों के ब्यूरो, आदि, पंजीकरण/जमा प्रक्रियाओं, और परीक्षाओं का अनुरोध करने के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों को तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं। इनमें निबंधन-संबंधी कार्य का अनुपात सबसे अधिक है और यह दैनिक जीवन से निकटता से संबंधित भूमिका निभाता है, जैसे व्यवसाय शुरू करने के समय किसी कंपनी का पंजीकरण और भूमि क्रय के समय पंजीकरण। हमारा उद्देश्य लोगों के अधिकारों की रक्षा करना और अपने काम के माध्यम से एक समान समाज का निर्माण करना है।

विशिष्ट कार्य सामग्री

न्यायिक स्क्रिप्वेनर कानून पर आधारित कार्य (उद्देश्य न्यायिक स्क्रिप्टर प्रणाली पर बातचीत करना और कार्यवाही, पंजीकरण, जमा, आदि से संबंधित कार्यवाही को सुविधाजनक बनाने और लोगों के अधिकारों की सुरक्षा में योगदान करने के लिए उचित व्यवसाय करना है) को धारण करने के लिए . मुख्य व्यवसाय इस प्रकार है।

अचल संपत्ति पंजीकरण, कंपनी पंजीकरण / जमा प्रक्रिया एजेंसी

अदालत, लोक अभियोजक के कार्यालय और कानूनी मामलों के ब्यूरो को प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की तैयारी

सारांश न्यायालय में कार्यवाही, मध्यस्थता, निपटान आदि का प्रतिनिधित्व

कॉर्पोरेट कानूनी मामले जो कंपनियों से संबंधित कानूनी सलाह और कानूनी मामले प्रदान करते हैं

वयस्क संरक्षकता, कई देनदारों के लिए राहत, उपभोक्ता शिक्षा

विशिष्ट व्यवसाय में अचल संपत्ति की बिक्री और विरासत के लिए अचल संपत्ति पंजीकरण प्रक्रियाएं, और कंपनी की स्थापना के लिए वाणिज्यिक पंजीकरण प्रक्रियाएं शामिल हैं।

इसके अलावा, मैं विभिन्न कानूनी कार्यों जैसे कि परीक्षण कार्यवाही, वयस्क संरक्षकता, निक्षेपागार कार्य, देशीयकरण आवेदन आदि में संलग्न हूं।

उसी "लेखक" के रूप में, वह एक प्रशासनिक लेखक के रूप में भी योग्य है, और इसमें आम है कि वह कानूनी दस्तावेज तैयार करता है।

हालांकि, न्यायिक जांचकर्ता मुख्य रूप से अदालतों और कानूनी मामलों के ब्यूरो को प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों को तैयार करते हैं, प्रशासनिक लेखक, जैसा कि नाम से पता चलता है, प्रशासनिक एजेंसियों (देशों, प्रान्तों, नगर पालिकाओं, आदि) को प्रस्तुत करने के लिए दस्तावेज तैयार करते हैं। अलग है।

न्यायिक लेखक बनने के लिए

न्यायिक लेखक बनने की योग्यता

1 1। जिन्होंने न्यायिक स्क्रिप्नर परीक्षा उत्तीर्ण की है

2. एक व्यक्ति जिसे न्याय मंत्री द्वारा अदालत के क्लर्क या कानूनी क्लर्क के रूप में 10 साल से अधिक के लिए या एक सरल अदालत के न्यायाधीश के उप अभियोजक के रूप में 5 साल से अधिक के लिए अनुमोदित किया गया हो।

न्यायिक स्क्रिप्वेनर परीक्षा क्या है?

आवेदन मई में जमा किया जाएगा और लिखित परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। इसके बाद लिखित परीक्षा पास करने वाले मौखिक परीक्षा दे सकते हैं। मौखिक परीक्षा अक्टूबर में होगी और परिणाम नवंबर में घोषित किए जाएंगे।

लिखित परीक्षा के परीक्षण विषय संविधान, नागरिक कानून, आपराधिक कानून, कॉर्पोरेट कानून, नागरिक प्रक्रिया कानून, नागरिक सुरक्षा कानून, नागरिक प्रवर्तन कानून, न्यायिक लेखक कानून, जमा कानून, रियल एस्टेट पंजीकरण कानून और वाणिज्यिक पंजीकरण कानून हैं।

मौखिक परीक्षा के लिए परीक्षण विषय अचल संपत्ति पंजीकरण विधि, वाणिज्यिक पंजीकरण विधि और न्यायिक जांचकर्ता विधि हैं।

न्याय मंत्री द्वारा प्रमाणित न्यायिक लेखक क्या है?

न्याय मंत्री द्वारा प्रमाणित न्यायिक लेखक को प्रमाणित न्यायिक लेखक कहा जाता है, और एक सामान्य न्यायिक लेखक के कर्तव्यों के अलावा, वह एजेंसी कर्तव्यों का भी पालन करता है जैसे कि दावों के नागरिक मामले जिनका मूल्य सारांश में 1.4 मिलियन येन से अधिक नहीं है अदालत। मैं कर सकता हूँ। इसे समरी कोर्ट एजेंसी से संबंधित कार्य कहा जाता है।

संबंधित व्यवसाय की सामग्री जैसे सारांश न्यायालय एजेंसी इस प्रकार है।

(1) सिविल कार्यवाही

(2) कार्रवाई दर्ज करने से पहले निपटान (शीघ्र निर्णय निपटान) प्रक्रिया

(3) भुगतान अनुस्मारक प्रक्रिया

(4) साक्ष्य संरक्षण प्रक्रिया

(5) नागरिक संरक्षण प्रक्रिया

(6) नागरिक मध्यस्थता प्रक्रिया

(7) छोटी राशि के मुकदमेबाजी दावा निष्पादन प्रक्रियाओं और वैकल्पिक विवाद समाधान प्रक्रियाओं की ओर से कार्य करने वाला व्यवसाय

(8) मध्यस्थता प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व और सीमा पहचान प्रक्रियाओं आदि को लिखना।

एक योग्य व्यक्ति को न्यायिक लेखक के रूप में काम करने के लिए

न्यायिक स्क्रिप्वेनर कानून के अनुच्छेद 8 के प्रावधानों के अनुसार, एक न्यायिक लेखक के रूप में न्यायिक लेखक के रूप में काम करने के लिए योग्यता रखने वाले व्यक्ति के लिए, "नाम", "जन्म तिथि" और "कार्यालय का काम" होना चाहिए। जापान ज्यूडिशियल स्क्रिप्वेनर एसोसिएशन की न्यायिक स्क्रिवेनर सूची में जोड़ा गया। आपको स्थान के स्थान, जिस न्यायिक लेखक संघ से आप संबंधित हैं, और न्याय मंत्रालय के अध्यादेश द्वारा निर्दिष्ट मामलों के लिए पंजीकृत होना चाहिए।

पंजीकरण करते समय, कानूनी मामलों के ब्यूरो के माध्यम से जापान न्यायिक स्क्रिप्वेनर एसोसिएशन को एक पंजीकरण आवेदन और योग्यता दस्तावेज जमा करें, जहां उस क्षेत्र पर अधिकार क्षेत्र है जहां कार्यालय स्थापित किया जाना है या जिला कानूनी मामलों के ब्यूरो के अधिकार क्षेत्र में न्यायिक स्क्रिप्वेनर एसोसिएशन। एक साथ जमा करेंगे।

उस समय, संविधान के अनुच्छेद 50 के अनुसार जापान न्यायिक स्क्रिप्वेनर एसोसिएशन को 25,000 येन की फीस का भुगतान किया जाएगा।

न्यायिक लेखक का रोजगार और गतिविधि का स्थान

जिस व्यावसायिक सामग्री को संभाला जा सकता है वह बढ़ रही है

न्यायिक स्क्रिवेनर के लिए रोजगार का एक विशिष्ट स्थान न्यायिक स्क्रिवेनर कार्यालय है, और अनुभव और कौशल प्राप्त करने के बाद, आप स्वतंत्र रूप से अपना स्वयं का न्यायिक स्क्रिवेनर कार्यालय भी खोल सकते हैं।

इसके अलावा, ऐसे लोग हैं जो सामान्य कंपनियों में रोजगार पाते हैं और कानूनी विभाग जैसे कानूनी विभागों में कार्यालय कर्मचारियों के रूप में काम करते हैं, और कानून फर्मों में काम करने वाले लोग हैं।

अब तक, वह एक न्यायिक लेखक हैं, जिन्होंने प्रशासनिक प्रक्रियाओं में विशेषज्ञता हासिल की है, लेकिन हाल के वर्षों में, प्रणाली के संशोधन के कारण, वह कानूनी कार्यों जैसे कि ऋण समेकन और ऋण के लिए अधिक भुगतान के दावों में भी शामिल रहे हैं, इसलिए उनका क्षेत्र गतिविधि का विस्तार हो रहा है।

न्यायिक लेखक की योग्यता केवल जापान में लागू होती है, और यदि आप विदेश में काम करना चाहते हैं, तो आपको उस देश की योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

न्यायिक अधिकारी का वेतन / वार्षिक आय

अनुभव के आधार पर उच्च आय की उम्मीद की जा सकती है

न्यायिक जांचकर्ताओं के लिए राष्ट्रीय परीक्षा अपनी कम पास दर के लिए प्रसिद्ध है, जो आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि बहुत से यात्रियों को रोकने के लिए समायोजन किए गए हैं।

योग्यता धारकों की कमी के कारण, न्यायिक लेखकों का वेतन आम तौर पर अधिक होता है, और स्वतंत्र रूप से सफल होकर बहुत अधिक आय अर्जित करना संभव है।

हालांकि, चूंकि यह एक ऐसा काम है जिसमें अनुभव की आवश्यकता होती है, नए कर्मचारियों का वेतन सामान्य कार्यालय के कर्मचारियों से बहुत अलग नहीं होता है, और ऐसा लगता है कि नए कर्मचारियों के लिए कौशल हासिल करके अपनी आय को धीरे-धीरे बढ़ाना आम बात है।

न्यायिक लेखक का रोजगार स्वरूप और कार्यशैली

स्थिर रहना है या उच्च आय का लक्ष्य रखना है

नौकरी पाने के लिए न्यायिक जांचकर्ता परीक्षा उत्तीर्ण करना पर्याप्त नहीं है, इसलिए नई योग्यताओं को पहले न्यायिक लेखक कार्यालय या कंपनी में अनुभव प्राप्त करना चाहिए।

उसके बाद, कुछ लोग न्यायिक लेखक कार्यालयों में काम करना जारी रखते हैं, जबकि अन्य अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, और काम करने के विभिन्न तरीके हैं।

स्वतंत्र होने से काम की मात्रा और काम की मात्रा में वृद्धि होगी, लेकिन आप अधिक आय अर्जित करने में सक्षम होंगे।

यह माना जा सकता है कि किसी कार्यालय या कंपनी में काम करना कम जोखिम भरा होता है, इसलिए कार्यशैली का चुनाव व्यक्ति के सोचने के तरीके पर निर्भर करता है।

न्यायिक लेखक का पुरस्कृत और मजेदार

ग्राहक के पास

न्यायिक जांचकर्ता जो व्यावहारिक कार्य जैसे दस्तावेज़ तैयार करना संभालते हैं, उनके पास क्लाइंट से मिलने के कई अवसर होते हैं और यह विशेषता होती है कि मानवीय संबंध स्थापित करना आसान है।

ऐसे कई मामले हैं जो कई महीनों तक चलते हैं, जैसे विरासत संबंध, इसलिए जब काम सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है, तो ऐसा लगता है कि बहुत से लोग कहते हैं "मुझे खुशी है कि मैंने इसे आप पर छोड़ दिया" और "मैं फिर से पूछना चाहता हूं"। .

इसके अलावा, क्योंकि नौकरी के प्रस्तावों की संख्या बड़ी है और योग्यता स्वतंत्र होना आसान है, एक फायदा है कि आप शादी जैसे जीवन की घटनाओं की परवाह किए बिना लंबे समय तक काम करना जारी रख सकते हैं।

न्यायिक लेखक के लिए उपयुक्त व्यक्ति/योग्यता

जिन लोगों को सोबर वर्क के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है

न्यायिक लेखक के "लेखक" का अर्थ है "वह व्यक्ति जो दस्तावेज़ बनाता है", और न्यायिक लेखक का काम गूढ़ दस्तावेजों से निपटने का एक दोहराव और स्थिर कार्य है।

आपको कानून के आलोक में और बिना किसी गलती के दस्तावेज तैयार करने चाहिए।

आप गलतियाँ करने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, इसलिए एक सख्त व्यक्तित्व वाला व्यक्ति जो एकाग्रचित्त होकर काम करना जारी रख सकता है, न्यायिक लेखक के लिए उपयुक्त होगा।

इसके अलावा, यदि आप स्वतंत्र हो जाते हैं, तो नौकरी पाने के लिए बिक्री गतिविधियाँ और व्यक्तिगत संपर्क महत्वपूर्ण होंगे, इसलिए आपको लोगों के साथ संवाद करने में अच्छा होना चाहिए।

न्यायिक लिपिक भर्ती, रोजगार की स्थिति, मांग

मांग के लिए कुछ योग्य लोग हैं

न्यायिक जांचकर्ताओं के पास अत्यंत कठिन परीक्षाओं के कारण सीमित संख्या में योग्यता धारक हैं, और देश भर में केवल 20,000 लोग ही हैं।

इस कारण से, कई नौकरी के प्रस्ताव हैं, मुख्य रूप से शहरी क्षेत्रों में, और रोजगार के कई विकल्प हैं, जैसे कि न्यायिक लेखक कार्यालय और सामान्य कंपनियों के कानूनी विभाग।

एक अन्य विशेषता यह है कि महिलाओं के अन्य व्यवसायों की तुलना में सक्रिय भूमिका निभाने की अधिक संभावना है।

न्यायिक लेखकों की आयु संरचना काफी पुरानी हो सकती है, और भविष्य में आपूर्ति और मांग के बीच की खाई और चौड़ी हो सकती है।

योग्यता चाहने वालों का स्वागत है

कई न्यायिक लेखक कार्यालय हैं जो अनुभवहीन लोगों को काम पर रखने के इच्छुक हैं, और नौकरी ढूंढना कम मुश्किल होगा।

न्यायिक लिपिक कार्यालय में काम करने वाले कुछ लिपिक कर्मचारियों के लिए शुरू से ही योग्यता प्राप्त करने का कोई इरादा नहीं होना असामान्य नहीं है, और कुछ कार्यालय योग्यता के लिए आवेदकों का स्वागत करते हैं।

साथ ही, यदि आप कुछ कार्य अनुभव के साथ एक योग्य व्यक्ति हैं, तो अधिक नौकरी के प्रस्ताव हैं, और यहां तक ​​​​कि जिन महिलाओं के पास जन्म देने या बच्चों की परवरिश करने के बाद भी खाली जगह है, वे अपेक्षाकृत आसानी से काम पर लौट सकेंगी।

न्यायिक लेखकों की वर्तमान स्थिति, भविष्य की संभावनाएं और भविष्य की संभावनाएं

व्यापार का दायरा और मांग बढ़ रही है

हाल के वर्षों में, न्यायिक स्क्रिप्वेनर कानून के संशोधन के बाद, यदि आप न्याय मंत्री द्वारा प्रमाणित "प्रमाणित न्यायिक लेखक" के रूप में योग्य हैं, तो आप सारांश अदालतों के मामलों में एक वकील के रूप में एक ही गतिविधियों को करने में सक्षम होंगे। 1.4 मिलियन येन या उससे कम की कार्यवाही राशि बन गई।

न्यायिक अधिकारियों के कार्य का दायरा बढ़ रहा है, जैसे कानूनी कार्य को संभालने में सक्षम होना।

भविष्य में, जैसे-जैसे समाज की उम्र बढ़ती है, यह उम्मीद की जाती है कि वसीयत, विरासत कार्य और वयस्क संरक्षकता कार्य के लिए अनुरोध बढ़ेगा, और न्यायिक लेखकों की मांग में वृद्धि जारी रहेगी।

नवीनतम संस्करण 1.00.02 में नया क्या है

Last updated on Dec 23, 2022

Minor bug fixes and improvements. Install or update to the newest version to check it out!

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन 司法書士試験 2023 司法書士 過去問 解説付き 親族法 अपडेट 1.00.02

द्वारा डाली गई

Luis Guilherme Souza Marques

Android ज़रूरी है

Android 5.1+

अधिक दिखाएं

司法書士試験 2023 司法書士 過去問 解説付き 親族法 स्क्रीनशॉट

टिप्पणी लोड हो रहा है...
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।