ભારતીય દંડ સંહિતા Study Guide आइकन

2.4.0 by Banaka


May 20, 2024

ભારતીય દંડ સંહિતા Study Guide के बारे में

अध्ययन गाइड - गुजराती में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 1860 पढ़ें

अस्वीकरण: यह एप्लिकेशन किसी भी सरकारी संस्था से संबद्ध या उसका प्रतिनिधि नहीं है। यह शैक्षिक उद्देश्य के लिए विकसित एक निजी मंच है। इस ऐप द्वारा प्रदान की गई कोई भी जानकारी या सेवाएँ किसी भी सरकारी प्राधिकरण द्वारा समर्थित या स्वीकृत नहीं हैं। सामग्री स्रोत:https://lddashboard.legislative.gov.in/gujarati

एक और विकल्प चुनें ठीक है. एक बार फिर से शुरू हो चुका है एक नया बिजनेस प्लान मेरे पास एक अच्छा विकल्प है. बाब का अंतिम वर्ष 1833 वर्ष वर्ष 1834 में एक वर्ष से अधिक समय तक ऋण प्राप्त करना 1860 से 1860 के बीच में एक नया साल शुरू हुआ. 1862 ई.पू. यह एक अच्छा विचार है. और फिर, एक बार और भी बहुत कुछ हो चुका है ठीक है, 1940 के दशक में एक वर्ष से अधिक समय बीत चुका है। यह एक अच्छा विचार है. एक और विकल्प चुनें एक और अधिक पढ़ें यह एक अच्छा विचार है.

कृषि बीमा योजना, ए.टी. होम बिजनेस बिजनेस प्लान, बिजनेस प्लान ત્વ અને પાકિસ્તાનનું વર્ચસ્વ મળી આવ્યું, જ્યાં और भी बहुत कुछ ठीक है. જમ્મુ-કાશ્મીરમાં લાગુ રણબીર દંડ સંહિતા (આરપીસી) ) और भी बहुत कुछ. एक और विकल्प चुनें ठीक है. કોલોનિયલ બર્મા, સિલોન (આધુનિક શ્રીલંકા), સ્ટ્રે ટ્સ સેટલમેન્ટ્સ (હાલ મલેશિયાનો ભાગ), સિંગાપોર અનો मोबाइल फोन की मरम्मत के लिए आवेदन पत्र और पढ़ें यह एक अच्छा विचार है.

और अधिक पढ़ें बहुत बढ़िया. एक और विकल्प चुनें एक बार फिर से शुरू करें, एक बार फिर से शुरू करें उत्तर. और भी बहुत कुछ मेरे पास एक अच्छा विकल्प है मेरे पास एक अच्छा विकल्प है, मेरे पास एक अच्छा विकल्प है यह एक अच्छा विचार है. एक और पोस्ट देखें मेरे पास एक अच्छा विकल्प है ठीक है, ठीक है, और एक अच्छा विकल्प है मोबाइल फोन की मरम्मत के लिए टिप्स यह सब ठीक है.

1860 के दशक के अंतिम वर्ष, 1860 के दशक के अंतिम वर्ष उदाहरण के लिए, एक और विकल्प चुनें. और भी बहुत कुछ अंतिम चरण के लिए एक नया समाधान प्राप्त करें मेरे पास एक अच्छा विकल्प है.

एक नया क्रेडिट कार्ड डाउनलोड :-)

भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) भारत की प्रमुख आपराधिक संहिता है। यह एक व्यापक संहिता है जिसका उद्देश्य आपराधिक कानून के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल करना है। इस संहिता का मसौदा 1860 में थॉमस बबिंगटन मैकाले की अध्यक्षता में 1833 के चार्टर अधिनियम के तहत 1834 में स्थापित भारत के पहले कानून आयोग की सिफारिशों पर तैयार किया गया था। यह 1862 में प्रारंभिक ब्रिटिश राज काल के दौरान ब्रिटिश भारत में लागू हुआ। हालाँकि, 1940 के दशक तक यह उन रियासतों में स्वचालित रूप से लागू नहीं हुआ, जिनकी अपनी अदालतें और कानूनी प्रणालियाँ थीं। तब से संहिता में कई बार संशोधन किया गया है और अब इसे अन्य आपराधिक प्रावधानों द्वारा पूरक किया गया है।

ब्रिटिश भारतीय साम्राज्य के विभाजन के बाद, भारतीय दंड संहिता उसके उत्तराधिकारी राज्यों, भारत के डोमिनियन और पाकिस्तान के डोमिनियन को विरासत में मिली, जहां यह स्वतंत्र रूप से पाकिस्तान दंड संहिता के रूप में जारी है। जम्मू-कश्मीर में लागू रणबीर दंड संहिता (आरपीसी) भी इसी संहिता पर आधारित है। बांग्लादेश के पाकिस्तान से अलग होने के बाद भी यह संहिता वहां लागू रही। इस संहिता को औपनिवेशिक बर्मा, सीलोन (आधुनिक श्रीलंका), स्ट्रेट्स सेटलमेंट्स (अब मलेशिया का हिस्सा), सिंगापुर और ब्रुनेई में ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों द्वारा भी अपनाया गया था और यह उन देशों में आपराधिक कोड का आधार बना हुआ है।

इस अधिनियम का उद्देश्य भारत के लिए एक सामान्य दंड संहिता प्रदान करना है। यद्यपि यह प्रारंभिक उद्देश्य नहीं है, यह अधिनियम उन दंडात्मक कानूनों को निरस्त नहीं करता है जो भारत में लागू होने के समय लागू थे। ऐसा इसलिए था क्योंकि संहिता में सभी अपराध शामिल नहीं हैं और कुछ अपराध अभी भी संहिता से बाहर रह गए होंगे, जिन्हें दंडात्मक परिणामों से छूट देने का इरादा नहीं था।

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन ભારતીય દંડ સંહિતા Study Guide अपडेट 2.4.0

द्वारा डाली गई

Kaspars Reinis

Android ज़रूरी है

Android 7.0+

Available on

ભારતીય દંડ સંહિતા Study Guide Google Play प्राप्त करें

अधिक दिखाएं

नवीनतम संस्करण 2.4.0 में नया क्या है

Last updated on May 20, 2024

Bug fixes and improvements

अधिक दिखाएं

ભારતીય દંડ સંહિતા Study Guide स्क्रीनशॉट

पिछले 24 घंटों में लोकप्रिय लेख

टिप्पणी लोड हो रहा है...
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।