हिन्दू वैदिक मन्त्र संग्रह आइकन

1.3 by PDTanks Tech


Jul 6, 2024

हिन्दू वैदिक मन्त्र संग्रह के बारे में

वैदिक हिन्दू मंत्र का विशाल संग्रह

एक ऐप जिसमें सभी हिंदू देवी-देवताओं की आरती चालीसा मंत्र और पूजा कथा उपासना का पूरा संग्रह है। हर हिंदू अनुष्ठान की शुरुआत देवी और देवता जैसे श्री गणेश मां दुर्गा भोलेनाथ शिवाजी आदि की पूजा से होती है।

वैदिक साहित्य भारतीय संस्कृति के प्राचीनतम रूप और विश्व के प्राचीन साहित्य का प्रकाश है। वैदिक साहित्य को 'श्रुति' भी कहा जाता है, क्योंकि रचयिता भगवान ब्रह्मा ने विष्णु पुरुष भगवान के वेदों को सुनने के बाद ही प्राप्त किया है। अन्य ऋषियों ने भी इस साहित्य को श्रवण परंपरा से स्वीकार किया। वेदों के मुख्य मंत्र भाग को संहिता कहा जाता है। वैदिक साहित्य के तहत ऊपर लिखे गए सभी वेदों के कई उपनिषद, आरण्यक और उप-वेद भी नीचे दिए गए थे। इनकी भाषा संस्कृत है जो अपनी विशिष्ट पहचान के अनुसार वैदिक संस्कृत कहलाती है - इन संस्कृत शब्दों के प्रयोग और अर्थ को समय के साथ बदल दिया गया है या खो दिया गया है। ऐतिहासिक रूप से, उन्हें प्राचीन भारत और हिंदू-आर्य जाति का एक अच्छा संदर्भ माना जाता है।

इस विषय के विद्वानों में काफी अंतर है कि वेदों की रचना कब हुई और किस कालखंड में उन्हें सभ्यता का विवरण मिला। भारतीय वेदों में अपुरुष्य (किसी मनुष्य द्वारा निर्मित नहीं) को माना गया है, इसलिए नित्य होने से उनके समय-निर्धारण का प्रश्न नहीं उठता; लेकिन पाश्चात्य विद्वान इन्हें ऋषियों की रचना मानते हैं और इसके समय के संबंध में उन्होंने अनेक कल्पनाएं की हैं। उनमें पहली कल्पना मैक्समूलर की है। उन्होंने 1200 ई.पू. से वैदिक साहित्य के काल को पारित किया। 600 ई.पू. से विश्वास किया।

सुबह के मंत्र में भारतीय देवताओं के सर्वश्रेष्ठ मधुर मंत्र शामिल हैं। लगभग हर हिंदू अनुष्ठान की शुरुआत भगवान गणेश के मंत्र और अन्य मंत्रों के जाप से होती है। देवी-देवताओं के वैदिक मंत्रों के संग्रह का आनंद लें!

किसी विशेष भगवान की पूजा के लिए. जैसे कि दिवाली के दिन की रोशनी श्री राम लक्ष्मी जी और गणेश जी की पूजा के लिए समर्पित है जैसे कि नवरात्रों में दुर्गा की आरधना की स्थिति है। मंच में इस ऐप में सभी हिंदु देवी की आरती चालीसा मंत्र स्तुति पूजा कथा व विधि आदि को शामिल किया गया है।

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन हिन्दू वैदिक मन्त्र संग्रह अपडेट 1.3

द्वारा डाली गई

Ekaal Mayang

Android ज़रूरी है

Android 5.0+

Available on

हिन्दू वैदिक मन्त्र संग्रह Google Play प्राप्त करें

अधिक दिखाएं

नवीनतम संस्करण 1.3 में नया क्या है

Last updated on Jul 6, 2024

hindu vedic mantra sangrah

अधिक दिखाएं

हिन्दू वैदिक मन्त्र संग्रह स्क्रीनशॉट

पिछले 24 घंटों में लोकप्रिय लेख

टिप्पणी लोड हो रहा है...
भाषाओं
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।