كتب ليو تولستوي के बारे में

एक आवेदन जिसमें रूसी लेखक लियो टॉल्सॉय द्वारा पुस्तकों का संग्रह है

लियो टॉल्स्टॉय

लियू टॉल्स्टॉय: दुनिया ने टॉल्स्टॉय को एक उपन्यासकार और एक सुधारक, शांतिपूर्ण और उपदेशक, शांतिपूर्ण और नैतिक सोच के रूप में परिभाषित किया, हर क्षेत्र में भाग गया जिसमें मैं उत्पादन करता हूं, और रचनात्मकता में अंतर करता हूं,

काउंट लेव निकोलाइविच टॉल्स्टॉय का जन्म वर्ष 1828 ईस्वी में रूस में तुला राज्य के यास्नाया पोलीना गाँव में, जर्मन मूल के एक परिवार में हुआ था, जो पीटर द ग्रेट के शासनकाल के दौरान आकर बसा था, और फिरास एवर द्वारा उठाया गया था। انتقَلَ تولستوي فِي الخَامِسةَ عَشْرةَ إِلى مَدِينةِ قازان لِيَلتحِقَ بِجامِعَتِها مُدةَ عَامَين، دَرسَ فِيهِما بَعضَ العُلومِ وبَعضَ اللُّغاتِ الشَّرقِية، قَبلَ أَن يَنفِرَ مِنها ومِن أَخْلاقِ طُلابِها، ويَرفُضَ الدِّراسَةَ فِيها عَائِدًا إِلى قَريَتِه، لِيَدرُسَ بِنَفسِهِ مَا أَنتَجهُ عُظمَاءُ الفِكْر، أَمثَال: روسو، وهيجو، وفولتير डिकेंस, पुश्किन, टेरगेनेव, शिलर और गोएथे, और दर्शन के सवालों और मुद्दों ने इस अवधि में उन्हें परेशान किया।

टॉल्स्टॉय तेईस साल की उम्र में रूसी सेना में शामिल हो गए, क्रीमियन युद्ध में भाग लिया, प्रिंस गोरचकोव के युद्ध के कर्मचारियों में शामिल हो गए, और फिर सेबेस्टल की लड़ाई में चले गए। अपनी सैन्य सेवा पूरी करने के बाद, उन्होंने एक जर्मन चिकित्सक, पेरेस की बेटी सोफी से शादी की, जो उनसे सोलह साल छोटी थी, और उनके तीन बच्चे थे। सोफी उनके लेखन में बहुत मददगार थी; उनके उपन्यास "वॉर एंड पीस" को सात बार कॉपी किया गया था जब तक कि यह अंतिम संस्करण प्रकाशित नहीं हुआ था। उनका विवाह मन की शांति और आश्वासन का एक तरीका था। वह अपने विचारों के भँवर से बचने के लिए उसे जीवन की वास्तविकता में वापस ला रहा था। उनका जीवन सादा था, वे गर्मियों में अपने किसानों के साथ जमीन में काम करते थे, फिर सर्दियों में वे लिखने-लिखने के लिए टूट जाते थे। 1869 में, उनका उपन्यास "वॉर एंड पीस" सामने आया, और यह सबसे प्रसिद्ध उपन्यासों में से एक है। उन्होंने साहित्यिक रचनाओं को बंद कर दिया और ईसाई दर्शन में रुचि रखते थे, क्योंकि उन्होंने रूस में रूढ़िवादी चर्च का विरोध किया, और शांति और गैर-दुरुपयोग का आह्वान किया। चर्च ने उनके विचारों को स्वीकार नहीं किया, जो तेजी से फैल गया, इसलिए इसने उन्हें राहत दी और घोषणा की कि वह उनकी देखभाल से वंचित थे। फिर उन्होंने 1910 ई. में एक ट्रेन स्टेशन पर ठंड से चुपचाप मरने से पहले अपने जीवन के अंत में फिर से लिखा।

बौद्धिक संपदा कानूनों के तहत पुस्तकों की सामग्री सार्वजनिक डोमेन में है।

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन كتب ليو تولستوي अपडेट 1.0

द्वारा डाली गई

อาร์ม นอนน้อย

Android ज़रूरी है

Android 5.0+

Available on

كتب ليو تولستوي Google Play प्राप्त करें

अधिक दिखाएं

नवीनतम संस्करण 1.0 में नया क्या है

Last updated on Jun 13, 2023

Minor bug fixes and improvements. Install or update to the newest version to check it out!

अधिक दिखाएं

كتب ليو تولستوي स्क्रीनशॉट

पिछले 24 घंटों में लोकप्रिय लेख

टिप्पणी लोड हो रहा है...
भाषाओं
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।