الشمائل المحمدية आइकन

4.0 by Rif3i


Aug 27, 2024

الشمائل المحمدية के बारे में

इमाम अबी इस्सा मुहम्मद बिन सूरह अल-तिर्मिधि/279 एएच/

अल-तिर्मिधि द्वारा अल-शमैल अल-मुहम्मदियाह की व्याख्या

इस संस्करण को दूसरों से क्या अलग करता है:

भगवान के नाम पर, सबसे दयालु, सबसे दयालु। भगवान की स्तुति करो, जिनकी कृपा से अच्छे काम पूरे होते हैं, और सादात के गुरु, साधन और गुणों के काबा, हमारे गुरु मुहम्मद, शांति के लिए प्रार्थना और शांति हो और उस पर आशीर्वाद हो।

मैं प्रस्तुति और शैली की दृष्टि से एक नए संस्करण के साथ इस धन्य पुस्तक की एक प्रति आपके सामने प्रस्तुत करता हूं। मैंने पाठकों के लिए हदीस को पढ़ना आसान बनाने के लिए वर्णनकर्ताओं के फ़ॉन्ट को कम कर दिया है, और मैंने शब्दावली का स्पष्टीकरण रखा है और हदीस के अंत के बाद वर्गाकार कोष्ठक के भीतर एक छोटे फ़ॉन्ट में कुछ टिप्पणियाँ [] हदीसों के बीच स्पष्टीकरण और आंदोलन तक पहुंच की सुविधा के लिए, और यदि फ़ॉन्ट का आकार यह आपके अनुरूप नहीं है। आप इसे बड़ा या छोटा कर सकते हैं समर्पित बटनों का उपयोग करके फ़ॉन्ट।

यह ध्यान देने योग्य है कि यह प्रति दार अल-हदीस संस्करण के अनुरूप है, जिस पर टिप्पणी और पर्यवेक्षण महामहिम शेख इज़्ज़त उबैद अल-दास ने किया है, भगवान उन पर दया करें। वह लेवंत के सम्माननीय विद्वानों में से एक हैं। भगवान उन्हें सभी अच्छाइयों से पुरस्कृत करें। मैंने उनके द्वारा उल्लिखित सभी टिप्पणियों का उल्लेख नहीं किया, जैसे हदीस की ग्रेडिंग, अन्य कथन, या जीवनियाँ, और मैंने शब्दावली की व्याख्या और कुछ उपयोगी टिप्पणियों का उल्लेख करके खुद को संतुष्ट किया। हम भगवान से प्रार्थना करते हैं ताहा दूत की खातिर स्वीकार करें, शांति और आशीर्वाद उस पर हो, आमीन।

स्पष्टीकरण के लिए नोट: आपको हदीसों की कुल संख्या और हदीसों की संख्या में अंतर मिल सकता है। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि किसी अन्य संस्करण में हदीसों की संख्या अधिक है। इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें कोई कमी है हदीस, बल्कि उस प्रति में जिसमें वृद्धि है: उसने हदीस का एक और वर्णन या हदीस से संबंधित एक कहावत को इसके पहले गिना है।

इसका एक उदाहरण हदीस 393 में है:

-हमारे संस्करण में:

393- मुहम्मद बिन बशर ने हमें बताया, उन्होंने कहा: इब्न अबी आदि और मुहम्मद बिन जाफ़र ने हमें बताया, उन्होंने कहा: औफ बिन अबी जमीला ने हमें बताया, यज़ीद अल-फ़ारसी के अधिकार पर - और वह कुरान लिख रहे थे - उन्होंने कहा:

मैंने इब्न अब्बास के समय एक सपने में पैगंबर को देखा, भगवान उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें। उन्होंने कहा: इसलिए मैंने इब्न अब्बास से कहा: मैंने भगवान के दूत को देखा, भगवान उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, नींद में। इब्न अब्बास ने कहा: ईश्वर के दूत, ईश्वर उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, कहा करते थे: "शैतान मेरी नकल नहीं कर सकता, इसलिए जो कोई मुझे नींद में देखता है उसने मुझे देखा है।" क्या आप उस आदमी का नाम बता सकते हैं जिसे आपने देखा था आपके सपनों में? उन्होंने कहा: हां, मैंने आपको दो पैरों के बीच एक आदमी का वर्णन किया है, जिसका शरीर और मांस भूरा से सफेद है, काजल जैसी आंखें, अच्छी हंसी, सुंदर चेहरे की विशेषताएं, जिसकी दाढ़ी इस एक और दूसरे के बीच की जगह को भरती है, और भरी हुई है उसका गला - औफ़ ने कहा: मुझे नहीं पता कि इस विशेषण के साथ क्या था - तो उसने इब्न अब्बास से कहा: यदि आपने उसे जागते हुए देखा, तो आप इससे आगे उसका वर्णन नहीं कर पाएंगे।

अबू इस्सा ने कहा: "यज़ीद अल-फ़ारसी है: यज़ीद बिन हुरमुज़, और वह यज़ीद अल-रक्काशी से पुराना है। यज़ीद अल-फ़ारसी ने इब्न अब्बास के अधिकार पर हदीसें सुनाईं, और यज़ीद अल-रक्काशी ने इब्न अब्बास को नहीं पकड़ा वह यज़ीद बिन अबान अल-रक्काशी है, और उसने अनस बिन मलिक, और यज़ीद अल-फ़ारसी और यज़ीद अल-रक्काशी के अधिकार पर वर्णन किया है, जो दोनों बसरा से हैं, और औफ बिन अबी जमीला है: औफ अल-अरबी ।”

अबू दाऊद सुलेमान बिन सलाम अल-बल्खी ने हमें बताया, उन्होंने कहा: अन-नादर बिन शुमैल ने हमें बताया, उन्होंने कहा: औफ अल-अरबी ने कहा: "मैं क़तादा से बड़ा हूं।"

-अन्य संस्करणों में:

393- मुहम्मद बिन बशर ने हमें बताया, उन्होंने कहा: इब्न अबी आदि और मुहम्मद बिन जाफ़र ने हमें बताया, उन्होंने कहा: औफ बिन अबी जमीला ने हमें बताया, यज़ीद अल-फ़ारसी के अधिकार पर - और वह कुरान लिख रहे थे - उन्होंने कहा:

मैंने इब्न अब्बास के समय एक सपने में पैगंबर को देखा, भगवान उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें। उन्होंने कहा: इसलिए मैंने इब्न अब्बास से कहा: मैंने भगवान के दूत को देखा, भगवान उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, नींद में। इब्न अब्बास ने कहा: ईश्वर के दूत, ईश्वर उन्हें आशीर्वाद दें और उन्हें शांति प्रदान करें, कहा करते थे: "शैतान मेरी नकल नहीं कर सकता, इसलिए जो कोई मुझे नींद में देखता है उसने मुझे देखा है।" क्या आप उस आदमी का नाम बता सकते हैं जिसे आपने देखा था आपके सपनों में? उन्होंने कहा: हां, मैंने आपको दो पैरों के बीच एक आदमी का वर्णन किया है, जिसका शरीर और मांस भूरा से सफेद है, काजल जैसी आंखें, अच्छी हंसी, सुंदर चेहरे की विशेषताएं, जिसकी दाढ़ी इस एक और दूसरे के बीच की जगह को भरती है, और भरी हुई है उसका गला - औफ ने कहा: मुझे नहीं पता कि इस विशेषण के साथ क्या था - तो उसने इब्न अब्बास से कहा: यदि आपने उसे जागते हुए देखा, तो आप इससे आगे उसका वर्णन नहीं कर पाएंगे।

अबू इस्सा ने कहा: "यज़ीद अल-फ़ारसी है: यज़ीद बिन हुरमुज़, और वह यज़ीद अल-रक्काशी से पुराना है। यज़ीद अल-फ़ारसी ने इब्न अब्बास के अधिकार पर हदीसें सुनाईं, और यज़ीद अल-रक्काशी ने इब्न अब्बास को नहीं पकड़ा वह यज़ीद बिन अबान अल-रक्काशी है, और उसने अनस बिन मलिक, और यज़ीद अल-फ़ारसी और यज़ीद अल-रकाशी के अधिकार पर वर्णन किया है, जो दोनों बसरा से हैं, और औफ बिन अबी जमीला है: औफ अल-अरबी ।”

394- अबू दाऊद सुलेमान बिन सलाम अल-बल्खी ने हमें बताया, उन्होंने कहा: अन-नादर बिन शुमैल ने हमें बताया, उन्होंने कहा: औफ अल-अरबी ने कहा: "मैं कतादा से बड़ा हूं।"

अंतर: हमारे संस्करण ने अंतिम कथन को एक नई हदीस के रूप में नहीं गिना, और यह अधिक सही है क्योंकि कथन इसके पहले आए के अधीन है, और यह इंगित करता है कि जिसने भी एक और संख्या जोड़ी और हदीस को दो हदीस माना, उसने ऐसा नहीं किया। पिछले कथन के प्रसारण की श्रृंखला को पढ़ें, और यादृच्छिक क्रमांकन करें।----------------------------------

तैयार और प्रस्तुत: घासन अल-महमूद

नवीनतम संस्करण 4.0 में नया क्या है

Last updated on Aug 27, 2024

- اضافة قائمة للعلامات المرجعية، تعرض عناوين الصفحات التي تحتوي على علامة
- امكانية وضع اسم مخصص للعنوان عند اضافته للمفضلة او وضع علامة، ويمكن ايضا إعادة تسميته أو حذفه أو حذف كل العناوين دفعة واحدة من القائمة
- اضافة أزرار للانتقال للعنوان التالي أو السابق دون الحاجة للرجوع للقائمة
- اضافة نافذة للتحكم بخط القائمة الرئيسية: حجمه..تغييره..ولونه
- تحسين آلية البحث الشامل ليتم عرض حالة البحث وتقدمه في أثناء عمله أو حتى ايقافه وعرض نتائج لحظية عند ايقافه
- العديد من التحسينات على المظهر العام

अनुवाद लोड हो रहा है...

अतिरिक्त ऐप जानकारी

नवीनतम संस्करण

निवेदन الشمائل المحمدية अपडेट 4.0

द्वारा डाली गई

Temo Buchuxishvili

Android ज़रूरी है

Android 5.0+

Available on

الشمائل المحمدية Google Play प्राप्त करें

अधिक दिखाएं

الشمائل المحمدية स्क्रीनशॉट

टिप्पणी लोड हो रहा है...
खोज हो रही है...
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलतापूर्वक सब्सक्राइब!
अब आप APKPure की सदस्यता ले रहे हैं।
APKPure की सदस्यता लें
सर्वश्रेष्ठ एंड्रॉइड गेम और ऐप्स के शुरुआती रिलीज, समाचार और गाइड तक पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बनें।
जी नहीं, धन्यवाद
साइन अप करें
सफलता!
अब आप हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता ले चुके हैं।